Planet News India

Latest News in Hindi

Paytm: पेटीएम और पीपीबीएल से जुड़ी कौन-कौन सी सेवाएं कल से मिलती रहेंगी, कौन सी बंद होंगी,

1 min read

Paytm: पेटीएम और पीपीबीएल से जुड़ी कौन-कौन सी सेवाएं कल से मिलती रहेंगी, कौन सी बंद होंगी, जानिए सबकुछ

Paytm: पेटीएम पेमेंट बैंक पर हुई नियामकीय कार्रवाई के बीच यह समझना जरूरी है कि पेटीएम पेमेंट बैंक और पेटीएम दो अलग-अलग इकाई हैं। पेटीएम वन97 कम्यूनिकेशन लिमिटेड का ब्रांड नेम है जो यूपीआई भुगतान से जुड़ी सेवाएं मुहैया कराता है। वहीं पेटीम पेमेंट्स बैंक कंपनी के प्रवर्तकों की निवेश वाली भुगतान बैकिंग इकाई है।

Know All Paytm Services Available after March 15 2024 Paytm and PPBL News and Updates
Paytm

आज 15 मार्च है। यानी कल से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई की ओर से की गई कार्रवाई के तहत लगी बंदिशें लागू हो जाएंगी। ऐसे में लोंगों के बीच इस बात को लेकर बड़ा असमंजस है कि 16 मार्च 2024 पेटीएम की कौन सी सुविधाएं मिलती रहेंगी और कौन सी सुविधाओं पर पाबंदी लग जाएगी। आइए इसे समझते हैं

पेटीएम पेमेंट बैंक पर हुई नियामकीय कार्रवाई के बीच यह समझना जरूरी है कि पेटीएम पेमेंट बैंक और पेटीएम दो अलग-अलग इकाई हैं। पेटीएम वन97 कम्यूनिकेशन लिमिटेड का ब्रांड नेम है जो यूपीआई भुगतान से जुड़ी सेवाएं मुहैया कराता है। वहीं पेटीम पेमेंट्स बैंक कंपनी के प्रवर्तकों की निवेश वाली भुगतान बैकिंग इकाई है। आरबीआई की ओर से की गई कार्रवाई के बाद कल से यानी 16 मार्च से पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़ी सेवाएं प्रभावित होंगी जबकि पेटीएम की अधिकांश सेवाएं पहले की तरह मिलती रहेंगी। आइए जानते हैं 16 मार्च से पेटीएम से जुड़ी कौन-कौन सी सेवाएं मिलती रहेंगी। 

  • क्या बिलों के भुगतान और रिचार्ज की सुविधा मिलती रहेगी?

पेटीएम को एनपीसीआई की ओर से गुरुवार को टीपीएपी का दर्जा यानी थर्ड पार्टी एप्लिलेशन प्रोवाइडर का दर्जा मिलने के बाद इससे जुड़ी यूपीआई भुगतान की सेवाएं 15 मार्च के बाद भी जारी रहेंगी। ये सेवाएं पहले की तरह ही काम करती रहेंगी। ऐसे में पेटीएम का इस्तेमाल करते हुए आप पहले की तरह अपने फोन से रिचार्च करवा सकेंगे या अपने बिलों का भुगतान कर सकेंगे।

  • पेटीएम क्यूआर और साउंडबॉक्स का क्या होगा?

पेटीएम के क्यूआर और साउंडबॉक्स से जुड़ी सेवाएं भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बंदिशें लागू होने के बाद भी जारी रहेंगी। अंतर केवल इतना होगा कि पेटीएम और उसके ग्राहक इसके लिए पेटीएम पेमेंट बैंक के वॉलेट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। उन्हें अपने खातों को किसी अन्य बैंक में स्थानांतरित करना पड़ेगा।

  • क्या पीपीबीएल की ओर से जारी फास्टैग और एनसीएमसी कार्ड का भी सकेंगे इस्तेमाल?

नहीं, 15 मार्च 2024 के बाद ग्राहक पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ओर से जारी फास्टैग और एनसीएमसी कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। इसके रिचार्ज कराने पर पूर्व में ही रोक लग चुकी है। बचे हुए बैलेंस को 15 मार्च तक इस्तेमाल कर लेने की छूट दी गई थी। ऐसे में कल से यानी 16 मार्च 2024 से फास्टैग और एनसीएमसी कार्ड्स का इस्तेमाल नहीं हो सकेगा।

  • क्या पेटीएम पेमेंट्स बैंक के वॉलेट से भुगतान हो सकेगा?

नहीं, आरबीआई की बंदिशें लागू होने के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के वॉलेट से किसी भी तरह का भुगतान संभव नहीं होगा। हालांकि आप पेटीएम एप के जरिए यूपीआई भुगतान कर सकेंगे। गुरुवार को एनपीसीआई ने पेटीएम को थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर के रूप में सेवाएं मुहैया कराने के लिए अधिकृत कर दिया है।

  • क्या पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में पड़ा पैसा ग्राहक निकाल सकेंगे?

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की ओर से जारी किए गए निर्देश के अनुसार, 15 मार्च, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट व वॉलेट में नए डिपॉज़िट या क्रेडिट ट्रांजैक्शन नहीं किए जा सकते। इनमें पैसे नहीं डाले जा सकते।हालांकि, 15 मार्च, 2024 के बाद भी अपने अकाउंट के मौजूदा बैलेंस से पैसे निकालने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। इस निर्देश से आपके अकाउंट या वॉलेट के मौजूदा बैलेंस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

planetnewsindia
Author: planetnewsindia

8006478914,8882338317

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *