Planet News India

Latest News in Hindi

UP: सपा मुरादाबाद मंडल के प्रत्याशियों की हफ्तेभर में जारी करेगी सूची, संभल में अखिलेश का नेताओं के साथ मंथन

1 min read

UP: सपा मुरादाबाद मंडल के प्रत्याशियों की हफ्तेभर में जारी करेगी सूची, संभल में अखिलेश का नेताओं के साथ मंथन

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुरादाबाद मंडल के नेताओं के साथ संभल में कई मुद्दों को लेकर विस्तार से चर्चा की। सपा सप्ताहभर के अंदर मुरादाबाद मंडल के प्रत्याशियों के नामों का एलान कर सकती है। अखिलेश यादव ने नेताओं और कार्यकर्ताओं को बूथ स्तर पर तैयार रहने को कहा है।

विस्तार

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने संभल दौरे पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से गुफ्तगू की। साथ ही चुनाव की तैयारी बूथ स्तर तक करने के निर्देश दिए। उन्होंने पार्टी के पदाधिकारियों को संकेत दिए कि 13 मार्च तक मंडल के प्रत्याशियों की घोषणा हो जाएगी। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के संभल आने पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के काफी संख्या में नेता मौजूद रहे।

इस दौरान डॉ. शफीकुर्रहमान के परिजनों से मुलाकात की। इस बीच अखिलेश यादव ने पार्टी नेताओं से लोकसभा चुनाव को लेकर बातचीत की। भरोसा दिया कि एक सप्ताह के अंदर प्रत्याशी घोषित कर दिए जाएंगे, लेकिन इसके लिए पहले पार्टी की तैयारी विधानसभा और बूथ स्तर तक मजबूत होनी चाहिए।

कांग्रेस गठबंधन के साथ है। मंडल में सपा ने सिर्फ अमरोहा सीट कांग्रेस के लिए छोड़ी है। बाकी पांच सीटें सपा के पास है। राजनीतिक दलों को अनुमान है कि 14 मार्च तक चुनाव की अधिसूचना जारी हो जाएगी। 2009 के चुनाव में सपा ने संभल, मुरादाबाद और रामपुर सीट पर जीत दर्ज की थी।

मंडल की पांच सीटों पर प्रत्याशियों के चयन के लिए मंथन चल रहा है। टिकट के नए दावेदार भी सामने आएं हैं। हालांकि सपा ने टिकट घोषित करने के लिए प्रत्येक जिले के तीन-तीन दावेदारों की सूची तैयार कर ली है।

 

जिन्हें शपथ दिलाई गई है, वो सिर्फ नाम के मंत्री : अखिलेश

भाजपा ने जनता की सेवा के लिए मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं किया है। सिर्फ वोट पाने के लिए मंत्री बनाए गए हैं। जिन मंत्रियों को शपथ दिलाई है, वो सिर्फ नाम के मंत्री हैं। ये कहना है सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व सीएम अखिलेश यादव का। बुधवार को वह डॉ. शफीकुर्रमान बर्क को श्रद्धांजलि देने संभल पहुंचे थे। पूर्व सीएम ने मीडिया से बातचीत में कहा कि जो मंत्री बनाए गए हैं, उनके अभी विभाग तय होने हैं।

इसके बाद अधिकारियों की तैनाती होनी है। इसमें काफी समय लगेगा। तब तक आचार संहिता लागू हो जाएगी। ऐसे में ये लोग सिर्फ नाम के मंत्री बने रहेंगे। आगरा में मेट्रो के उद्घाटन के सवाल पर सपा प्रमुख ने कहा कि यह सभी काम सपा के शासन के हैं। भाजपा ने ये काम देरी से किए।

शहरों के नाम बदलने के सवाल पर बोले- हम सत्ता में आए तो इन शहरों के नाम फिर से बदल जाएंगे। इंडिया गठबंधन में प्रधानमंत्री के चेहरे के सवाल पर कहा कि यह बाद में तय होगा। फिलहाल गठबंधन के साथ सीटों का बंटवारा हो गया है। चुनाव की तैयारी में लगे हैं। भाजपा को हराकर इंडिया गठबंधन की सरकार आनी है।

नहीं की प्रत्याशी की घोषणा, कहा- जल्द लेंगे निर्णय

जियाउर्रहमान को संभल लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी बनाए जाने के सवाल पर पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि पार्टी इस पक्ष में है। सपा परिवार के साथ है। जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा। डॉ. बर्क को श्रद्धांजलि के क्रम में अखिलेश यादव पहले उनके आवास पर पहुंचे। करीब 55 मिनट का समय डॉ. बर्क के परिजनों के साथ बिताने के दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि जैसा सांसद डॉ. बर्क चाहते थे, वैसा ही आगे किया जाएगा।

उनकी राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने का काम किया जाएगा। डॉ. बर्क की खूबियों पर चर्चा करते हुए सपा मुखिया ने कहा कि वह कई बार विधायक और सांसद रहे। किन्हीं परिस्थितियों के चलते दूसरे दलों में चके गए थे, लेकिन वह नेता जी (मुलायम सिंह यादव) व पार्टी के साथ शुरुआत से रहे और अब भी पार्टी के साथ थे। उन्होंने संसद में जनता के हित के मुद्दे उठाए थे। वह अपनी बात को बेबाकी से रखते थे।

आपकी मंशा मैं समझ रहा, उस पर काम होगा

पूर्व सीएम अखिलेश यादव डॉ. बर्क के आवास से उस परिसर में पहुंचे, जहां डॉ. बर्क के दसवें की फातिहा का कार्यक्रम था। यहां वह करीब 30 मिनट रहे। इस दौरान मौजूद भीड़ की ओर मुखातिब होते हुए वह मंच से बोले कि डॉ. बर्क ने लोगों की सेवा की थी। इसलिए तमाम लोग उनके जाने के बाद भी जुट रहे हैं। उनका जाना दुखद है। कहा कि जो आप लोगों की मंशा है, उसको मैं समझ रहा हूं, उस पर काम किया जाएगा।

हेलीकॉप्टर से साथ आए इकबाल, घर पर जुटे रहे कार्यकर्ता

जियाउर्रहमान बर्क के साथ-साथ संभल के सपा विधायक इकबाल महमूद भी संभल लोकसभा सीट से पार्टी टिकट के दावेदार हैं। बुधवार को वह सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ लखनऊ से हेलीकॉप्टर से संभल पहुंचे। डॉ. बर्क के आवास पर भी अखिलेश यादव के साथ रहे। इस बीच तमाम सपा कार्यकर्ता इकबाल महमूद के आवास पर जुटे रहे। उन्हें उम्मीद थी कि बाद में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव विधायक इकबाल महमूद के आवास पर जाएंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं। सपा जिलाध्यक्ष असगर अली अंसारी ने बताया कि सपा अध्यक्ष लेट हो गए थे, इसलिए उन्हें सीधे लखनऊ जाना पड़ा।

planetnewsindia
Author: planetnewsindia

8006478914,8882338317

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *